आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat)

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojna (PM-JAY), Ayushman Bharat

यह योजना गरीब लोगों को ₹5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। इसका शुभारंभ 23 सितंबर, 2018 को किया गया था। इस योजना का लाभ 20 माह से भी कम समय में लगभग एक करोड़ लोग उठा चुके हैं। जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।
भारत सरकार ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नेशनल हेल्थ पॉलिसी की सिफारिशों के मद्देनजर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यह योजना शुरू की है। इस का नारा है। “किसी को पीछे नहीं छोड़ना”।
इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं को सभी लोगों की पहुंच के अंदर लाना है। तथा स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में बढ़ोतरी करनी है। तथा सभी गरीब लोगों के लिए छोटी या बड़ी बीमारियों के लिए इलाज सुनिश्चित करना है।

इस योजना के मुख्यतः दो भाग हैं।

1. स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (Health and Wellness Centers (HWCs)

फरवरी 2018 में उप केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बदलकर 1,50,000 स्वास्थ्य कल्याण केंद्र खोलेने की घोषणा की गई यह केंद्र लोगों के घरों के निकट स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए खोले गए हैं। इन केंद्रों में लोगों को निशुल्क इलाज, मातृत्व व बाल स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इनका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ रखना, सशक्त बनाना तथा उनकी पुरानी बीमारियों को बढ़ने से रोकना है। उन्हें उनके घरों के निकट निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है।

2. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

23 सितंबर, 2018 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना PM-JAY शुरू की गई। इस योजना की घोषणा रांची झारखंड में की गई यह योजना बहुत ही लोकप्रिय है।

इस योजना का उद्देश्य भारत के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को जिनका सीधा लाभ लगभग 50 करोड लोगों को होगा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है। इसके अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रति परिवार ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। इस योजना का लाभ देश की 40% आबादी को मिलेगा। ऐसे परिवारों का चयन परिवार की आय व उनके व्यवसायिक मानदंडों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। इसमें 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना की सहायता ली जाएगी। इस योजना द्वारा दिए गए लाभ का वहन केंद्र व राज्य सरकारें दोनों मिलकर करेंगे।

PM-JAY योजना की विशेषताएं

  • यह योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा आश्वासन योजना है। जिसका संपूर्ण वहन सरकार करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रति परिवार 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज करवाया जाएगा। और यह इलाज सार्वजनिक और निजी माध्यमिक और तृतीय अस्पतालों में करवा सकते हैं।
  • इसका लाभ 10.74 करोड़ परिवारों को मिलेगा जिसमें लगभग 50 करोड़ नागरिक शामिल हैं।
  • PM-JAY योजना के तहत लाभार्थी बिना धन के स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकेगा।
  • इससे बीमारियों पर होने वाले खर्च से छुटकारा मिलेगा। जिससे लगभग 6 करोड लोग गरीब हो जाते थे
  • इसमें अस्पताल में भर्ती होने के 3 दिन पहले से इलाज होने के बाद 15 दिन बाद तक का खर्च वहन किया जाएगा।
  • योजना का पात्र व्यक्ति पूरे देश में सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज करवा सकता है। तथा कैशलेस उपचार का लाभ ले सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी वस्तुएं लगभग 1393 शामिल की गई हैं। जैसे दवा, फीस, कमरे का शुल्क, सर्वजन शुल्क, ओटी आदि खर्च।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी होने की जानकारी

  • इस योजना के लाभार्थियों की जानकारी के लिए 2.5 लाख से ज्यादा सर्विस सेंटर बनाए गए हैं।
  • जिन परिवारों का नाम इस योजना में आया है, वे कॉमन सर्विस सेंटर से पता लगा सकते हैं।
  • टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14555 पर फोन करके भी इस योजना की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • हेल्पलाइन http://mera.pmjay.gov.in पर चेक करके व्यक्ति योजना में अपना नाम होने या ना होने का पता लगा सकता है।
  • आशा कर्मियों के पास भी लाभार्थी परिवारों की सूची भेजी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई यह योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। जिसका पूर्ण वाहन सरकार द्वारा किया जाएगा। यह योजना गरीब लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। गरीब लोग इलाज के अभाव में अक्सर तड़प-तड़प कर मर जाते हैं। इस योजना से ऐसे परिवारों को सीधा-सीधा लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के बारे मे जानकारी ।

धन्यवाद।

Scroll to Top
Send this to a friend